सदस्यः:NehalDaveND/प्रयोगपृष्ठम्/11

विकिपीडिया, कश्चन स्वतन्त्रः विश्वकोशः
Jump to navigation Jump to search

विद्यार्थीओं के लिए मार्गदर्शिका इस लिए बनाई जा रही है क्योंकि विद्यार्थी उचितरूप से संस्कृतविकिपीडिया में योगदान कर सकें । यहाँ मुख्यतः सात बिन्दु हैं, जिन पर सभी विद्यार्थीओं को कार्य करना है ।

१. सारमञ्जूषा योजनीया वर्ग नीकालना (Removal of सारमञ्जूषा योजनीया category) २. अन्यभाषायां सारमञ्जूषा ये वर्ग रखना (Addition of अन्यभाषायां सारमञ्जूषा category) ३. सारमञ्जूषा अपेक्षते ये वर्ग रखना (Addition of सारमञ्जूषा अपेक्षते category) ४. चित्रं योजनीयम् वर्ग को नीकालना (Removal of चित्रं योजनीयम् category) ५. चित्रमपेक्षते वर्ग को रखना (Addition of चित्रमपेक्षते category) ६. न प्राप्ता सारमञ्जूषा वर्ग को रखना (Addition of न प्राप्ता सारमञ्जूषा category) ७. सारमञ्जूषा और चित्र के भाग का अनुवाद (Translation of infobox and image content)। इन सभी अंशों में प्राग्दृश्यं दृश्यताम्', सारांशः', विकिसामान्य में अन्वेषण करना इत्यादि सामान्य अंशो को स्वयं ही समझना होगा उन्हें प्रक्रिया में नहीं लिखा गया है ।

बिन्दु १ Removal of सारमञ्जूषा योजनीया category[सम्पादयतु]

'सारमञ्जूषा योजनीया' इस वर्ग को नीकालने के लिए पृष्ठ में सारञ्जूषा होनी अत्यावश्यक है । इसके लिए आपको दी गई सूचि के किसी पृष्ठ में जाएँ । वह पृष्ठ अंग्रेजी विकिपीडिया के साथ जुडा हुआ है । अतः नए टैब मैं उस अंग्रेजी लेख को खोलें । वहाँ यदि सारमञ्जूषा उपलब्ध है तो उसकी {{infobox XYZ से }} तक प्रतिलिपि (Copy) करें और संस्कृतविकिपीडिया के पृष्ठ में सब से उपर प्रस्थापित (paste) करें । फिर सारमञ्जूषा का अनुवाद करके पृष्ठ को सुरक्षित करें । बाद में उस पृष्ठ से सारमञ्जूषा योजनीया इस वर्ग को नीकल दें । यदि कहीं पर सारमञ्जूषा में चित्र नहीं है, तो चित्र का विकिसामान्य (Commons) पर अन्वेषण करना होगा । वहाँ भी यदि उचित चित्र न मिले, तो अंश ४ के अनुसार चित्रं योजनीयम् इस वर्ग को नहीं नीकलाना है ।


बिन्दु २ Addition of अन्यभाषायां सारमञ्जूषा category[सम्पादयतु]

किसी कारण आपको संस्कृत में सारमञ्जूषा का अनुवाद कठीन लगे और आप उसका अनुवाद न कर सके, तो बिन्दु १ की प्रक्रिया अनुसार पृष्ठ रक्षित करने के बाद । सारजञ्जूषा योजनीया इस वर्ग के स्थान पर अन्यभाषायां सारमञ्जूषा इस वर्ग को जोड दें ।

बिन्दु ३ Addition of सारमञ्जूषा अपेक्षते category[सम्पादयतु]

अंग्रेजी विकि में ऐसी बहुत सी सारमञ्जूषा हैं, जो सं.विकि पर उपलब्ध नहीं है । अतः अंग्रैजी से ली गई कुछ सारमञ्जूषा सं.विकि पर दिखेगी नहीं । ऐसी स्थिति में सारमञ्जूषा को स्थापित (paste) करने के बाद पृष्ठ को संरक्षित कर लें । उसके बाद उस पृष्ठ में सारमञ्जूषा अपेक्षते इस वर्ग को रख दें ।

बिन्दु ४ Removal of चित्रं योजनीयम् category[सम्पादयतु]

अधिकतम पृष्ठों पर जहाँ सारमञ्जूषा योजनीया ये वर्ग है, वहाँ चित्रं योजनीयम् ये वर्ग भी है । आपने जो सारमञ्जूषा प्रतिलिपि करके संस्थापित की है, उसके साथ यदि चित्र भी संस्कृतविकिपीडिया पर दिखता है, तो सारमञ्जूषा योजनीया इस वर्ग को नीकालने के साथ साथ चित्रं योजनीयम् इस वर्ग को भी नीकाल दें ।

बन्दु ५ Addition of चित्रमपेक्षते category[सम्पादयतु]

जैसे अंग्रेजी में उपलब्ध सारमञ्जूषा सं.विकि पर उपलब्ध नहीं, वैसे ही चित्र का भी है । अतः जो चित्र अंग्रेजी विकि पर दिखे और सं.विकि पर न दिखे तो उस पृष्ठ में चित्रमपेक्षते ये वर्ग रखना है ।

बिन्दु ६ only image[सम्पादयतु]

कुत्रचित् ऐसा हो सकता है कि चित्र ही मिले सारमञ्जूषा न मिले, तो चित्र को सं.विकि में रखकर चित्रं योजनीयम् ये वर्ग को नीकाल देना है । उसके बाद न प्राप्ता सारमञ्जूषा इस वर्ग को रख देना होगा ।

बिन्दु ७ Translation of Infobox and image content[सम्पादयतु]

अनुवाद कार्य आप दो प्रकार से कर सकते हैं । प्रथम – आपकी सूचि में जितने भी पृष्ठ हैं, उनमें सारमञ्जूषा और चित्रों को स्थापित कर दीजिए । उसके बाद सभी पृष्ठ का क्रम से अनुवाद कार्य पूर्ण करें । द्वितीय – सारमञ्जूषा और चित्र रखने के अनुक्षण ही अनुवाद करके पृष्ठ को सुरक्षित करें । इन दो प्रकारों में से आप किसी भी प्रकार का अनुसरण कर सकते हैं ।

यदि आप सारमञ्जूषा और चित्रभाग का अनुवाद नहीं कर सकते हैं तो बिन्दु २ में बताए अनुसार वर्ग स्थापित करेंगे । परन्तु यदि आप अनुवाद कार्य पूर्ण करते हैं, तो अनुवाद करने के बाद छात्रेण सारमञ्जूषानुवादः ये वर्ग डालिए ।