सदस्यः:Vinayklb/प्रयोगपृष्ठम्

विकिपीडिया, कश्चन स्वतन्त्रः विश्वकोशः

आयकर एक सरकारी लेवी (कर) हॅ जो व्यक्तियों या संस्थाओं (करदाताओं) पर लगाया जाता है जो करदाता की आय या लाभ (कर योग्य आय) के साथ बदलता रहता है। विवरण अधिकार क्षेत्र द्वारा व्यापक रूप से भिन्न हो। कई न्यायालय कंपनियों के कर को कॉर्पोरेट टैक्स या कम्पनीस टैक्स के रूप में समजता हॅ। भागीदारी आम तौर पर कर नहीं लगाया जाता है; बल्कि, भागीदारों साझेदारी आइटम के अपने हिस्से पर लगाया जाता है। टैक्स एक देश और उप विभाजनों दोनों से लगाया जा सकता है।ज्यादातर न्यायालय स्थानीय स्तर पर संगटित धर्मार्थ आयोजनो को कर से छूट दी गई है। आयकर आम तौर पर एक कर की दर गुना कर योग्य आय के उत्पाद के रूप में गणना की जाती है। कर की दर कर योग्य आय बढ़ने से वृद्धि हो सकती है। आय दरों करदाता की प्रकार या विशेषताओं से भिन्न हो सकते हैं। पूंजीगत लाभ अन्य आय की तुलना में अलग दरों पर लगाया जा सकता है। विभिन्न प्रकार के क्रेडिट आय को कम करने कि अनुमति दी जा सकती है। अधिकार क्षेत्र में करदाताओं के कर योग्य आय आम तौर पर कुल आय कम आय उत्पादक खर्च और अन्य कटौती है। आम तौर पर, संपत्ति की बिक्री से केवल शुद्ध लाभ, बिक्री के लिए आयोजित माल सहित आय में शामिल किया जाता है। एक निगम के शेयरधारकों की आय आमतौर पर निगम से लाभ का वितरण भी शामिल है। कटौती आम तौर पर व्यापार संपत्ति की लागत की वसूली के लिए एक भत्ता सहित सभी आय उत्पादन या व्यापार के खर्च शामिल हैं। कई न्यायालय व्यक्तियों के लिए सांकेतिक कटौती की अनुमति देते हैं, और कुछ निजी खर्च की कटौती की अनुमति दे सकता। ज्यादतर न्यायालय अधिकार क्षेत्र के बाहर अर्जित आय कर या ऐसी आय पर अन्य न्यायालय को करों का भुगतान के लिए एक क्रेडिट की अनुमति नहीं देते हैं ।


इतिहास

आय की अवधारणा एक आधुनिक नवीनता है और कई चीजें अपेक्षा रखती है: एक पैसा अर्थव्यवस्था, काफी सटीक खातों, रसीदें, खर्च और लाभ का एक आम समझ है, और विश्वसनीय रिकॉर्ड के साथ एक व्यवस्थित समाज। सभ्यता के इतिहास की सबसे अधिक है, इन पूर्व शर्त मौजूद नहीं था, और करों अन्य कारकों पर आधारित थे। धन, सामाजिक स्थिति, और उत्पादन (आमतौर पर जमीन और दास) के साधन के स्वामित्व पर कर सभी आम थे। पहले फल की एक भेंट के रूप में आचरण, प्राचीन काल से ही अस्तित्व में है, और आयकर के एक अग्रदूत के रूप में माना जा सकता है, लेकिन वे परिशुद्धता का अभाव है और निश्चित रूप से शुद्ध वृद्धि की अवधारणा पर आधारित नहीं थे। रोमन गणराज्य के शुरुआती दिनों में, जनता करों के स्वामित्व वाले धन और संपत्ति पर मामूली आकलन शामिल थे। सामान्य परिस्थितियों में कर की दर १% थी और कभी-कभी इस तरह के युद्ध के रूप में उच्च स्थितियों में ३% के रूप में चढ़ाई करेंगे। ये मामूली करों भूमि, घरों और अन्य अचल संपत्ति, गुलाम, पशु, निजी वस्तुओं और मौद्रिक धन के खिलाफ लगाए गए थे। और एक व्यक्ति को संपत्ति में था, और अधिक कर वे भुगतान किया। करों व्यक्तियों से एकत्र किए गए थे। साल १० ई में, क्षिन राजवंश के सम्राट वांग माँग पेशेवरों और कुशल श्रम के लिए, मुनाफे का १० प्रतिशत की दर से, एक अभूतपूर्व आयकर की शुरूआत की। बाद जो पुनर्स्थापना हान राजवंश के दौरान उन्होंने कहा कि २३ ईस्वी में १३ साल बाद परास्त किया गया था और इससे पहले की नीतियों बहाल किया गया।


आधुनिक युग

आधुनिक आयकर की स्थापना के समय की तारीख आम तौर पर १७९९ के रूप में स्वीकार किया जाता है, डॉ बीके, ब्रिस्टल के डीन के सुझाव पर है। यह आयकर के अपने बजट में छोटी प्रधानमंत्री विलियम पिट ने ग्रेट ब्रिटेन में पेश किया गया था दिसम्बर १७९८, फ्रेंच क्रांतिकारी युद्ध के लिए हथियारों और उपकरणों के लिए भुगतान करने के लिए। पिट के नए स्नातक की उपाधि (प्रगतिशील) आयकर £ ६० (२०१५ के रूप में £ ५६४१) से अधिक आय पर पौंड में २ पुराने पेंस की एक लेवी में शुरू हुआ, और २ शिलिंग की एक अधिकतम में तक बढ़ाया पर £ २०० की आय पर पाउंड (१०%)। £ ६०००००० से अधिक एक छोटे पिट नए आयकर £ १० मिलियन एक साल बढ़ा होगा आशा व्यक्त की कि है। १९१३ में, संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान में सोलहवीं संशोधन आयकर अमेरिका कर प्रणाली में एक स्थायी दृढ़ बनाया है। वित्त वर्ष १९१८ में पहली बार के लिए वार्षिक आंतरिक राजस्व संग्रह १९२० से $ ५४०००००००० करने के लिए बढ़ रहे हैं, अरब डॉलर के निशान पारित।

आम सिद्धांतों

कर नियमों व्यापक रूप से भिन्न है, सबसे अधिक आयकर सिस्टम के लिए आम कुछ बुनियादी सिद्धांत होते हैं। कनाडा, चीन, जर्मनी, सिंगापुर, यूनाइटेड किंगडम, और संयुक्त राज्य अमेरिका में कर प्रणाली, दूसरों के बीच में, सिद्धांतों की चर्चा का पालन करें। भारत जैसे कुछ कर प्रणाली, नीचे उल्लिखित सिद्धांतों से काफी अंतर हो सकता है। अधिकांश संदर्भों नीचे उदाहरण हैं; अधिकार क्षेत्र से विशेष लेख देखते हैं।

करदाताओं और दरों अक्सर निगमों की तुलना में अलग दरों पर कर लगाया जाता है। व्यक्तियों केवल मनुष्य में शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा अन्य देशों में कर प्रणाली यह कानूनी रूप से एक निगम के रूप में आयोजित किया जाता है तभी एक निगम के रूप में एक इकाई का इलाज। संपदा और ट्रस्टों आमतौर पर विशेष कर प्रावधानों के अधीन हैं। अन्य कर योग्य संस्थाओं आम तौर पर भागीदारी के रूप में इलाज कर रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, संस्थाओं के कई प्रकार के किसी निगम या एक साझेदारी के रूप में इलाज किया जा चुनाव कर सकते हैं। भागीदारी के भागीदारों के ऐसे साझेदारी मदों के अपने शेयरों के बराबर आय, कटौती, और क्रेडिट होने के रूप में इलाज कर रहे हैं।

निवासियों और गैर निवासियों निवासियों आम तौर पर गैर निवासियों से अलग ढंग से कर लगाया जाता है। कुछ क्षेत्राधिकारों अधिकार क्षेत्र में अर्जित आय के विशिष्ट प्रकार के अलावा अन्य nonresidents कर। जैसे, विदेशी व्यक्तियों के संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा कराधान की चर्चा देखें। निवासियों, हालांकि, सभी दुनिया भर में आय पर आयकर के लिए आम तौर अधीन हैं। एक बहुत कुछ देशों (विशेष रूप से सिंगापुर और हांगकांग) कर निवासियों केवल आय में अर्जित या देश को प्रेषित पर।


इनकम की परिभाषा

सबसे प्रणालियों मोटे तौर पर निवासियों के लिए कर से आय विषय है, लेकिन केवल आय के विशिष्ट प्रकार पर कर गैर निवासियों परिभाषित करते हैं। व्यक्तियों संस्थाओं के लिए क्या शामिल है से अलग हो सकता है के लिए क्या आय में शामिल किया जाता है। इनकम पहचानने के समय करदाता या आय के प्रकार के प्रकार से अलग हो सकता है

व्यवसाय के लाभ व्यक्तियों या संस्थाओं द्वारा किए गए कि क्या व्यावसायिक गतिविधियों से केवल शुद्ध आय, कुछ अपवादों के साथ, कर योग्य है। कई देशों में लेखा परीक्षा की जानी चाहिए जो वित्तीय बयान तैयार करने के लिए व्यावसायिक उद्यमों की आवश्यकता होती है। उन देशों में कर प्रणाली अक्सर, यदि कोई हो, कुछ समायोजन के साथ उन लोगों के वित्तीय बयान की प्रति व्यक्ति आय के रूप में कर योग्य आय को परिभाषित। कुछ क्षेत्राधिकारों कारोबार के कुछ प्रकार, गैर निवासियों की विशेष रूप से शाखाओं के लिए सकल राजस्व का एक निश्चित प्रतिशत के रूप में शुद्ध आय की गणना।

वेतन के आधार करों

श्रमिकों की आय करों अक्सर एक रोक के तहत नियोक्ता द्वारा एकत्र या भुगतान के रूप में आप कमा कर प्रणाली कर रहे हैं। कार्यकर्ता वास्तविक टैक्स निर्धारित करने के लिए अन्य आय और या कटौती के साथ मजदूरी आय कुल करने के लिए आवश्यक हो सकता है के रूप में इस तरह के संग्रह, जरूरी कर की अंतिम मात्रा में नहीं हैं। रोका जा कर की गणना के लिए सरकार द्वारा या रोक भत्ते या फार्मूले के आधार पर नियोक्ताओं द्वारा किया जा सकता है।

आलोचनाओं टैक्स परिहार रणनीतियों और कमियां आयकर कोड के भीतर उभरने के लिए करते हैं। करदाताओं करों के भुगतान से बचने के लिए कानूनी तरीके खोजने जब ये पैदा हो। सांसदों तो अतिरिक्त विधान के साथ खामियों को बंद करने का प्रयास। यह कभी अधिक जटिल परिहार रणनीतियों और कानून का एक दुष्चक्र की ओर जाता है। इस दुष्चक्र कभी अधिक परिष्कृत कर योजना के साथ आने वाले व्यावसायिक फीस वहन कर सकते हैं कि बड़े निगमों और धनी व्यक्तियों, इस प्रकार को चुनौती देने के लाभ देता है यहां तक कि एक सीमांत आयकर प्रणाली ठीक से एक प्रगतिशील कर कहा जा सकता है कि इस धारणा को।

भारत में आयकर

केन्द्र सरकार के कृषि आय के अलावा अन्य सभी आय पर कर लगाने के लिए भारत के संविधान की अनुसूची सातवीं की केंद्रीय सूची की प्रविष्टि ८२ से सशक्त किया गया है (धारा १० के अधीन (१))। आय कर कानून में शामिल आयकर अधिनियम १९६१, आयकर नियम १९६२, उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों द्वारा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी), वार्षिक वित्त अधिनियम और न्यायिक घोषणाओं द्वारा जारी अधिसूचनाओं और परिपत्रों। व्यक्तियों, हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ), कंपनियों, कंपनियों, व्यक्तियों के संघ, शरीर व्यक्तियों की, स्थानीय प्राधिकारी और किसी भी अन्य कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति सहित सभी व्यक्तियों की कर योग्य आय पर की सरकार। कर की वसूली व्यक्तियों में से प्रत्येक पर अलग है। लेवी भारतीय आयकर अधिनियम द्वारा शासित है, १९६१ में भारतीय आयकर विभाग सीबीडीटी द्वारा शासित और वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन राजस्व विभाग का हिस्सा है। भारत की। आयकर सरकार अपनी गतिविधियों निधि और जनता की सेवा करने के लिए उपयोग करता है कि धन का एक प्रमुख स्रोत है। आयकर विभाग सरकार के लिए सबसे बड़ी राजस्व जुटाव है।